Pm Kisan Samman Nidhi Yojana, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, सम्मान निधि योजना 

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 12000₹ – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि निधि योजना – यहा जानने सबकुछ

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 

  • Pm Kisan Samman Nidhi Yojana: कोरोना वायरस के कारण वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान करने से पहले वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम जी ने नरेंद्र मोदी सरकार को एक सुझाव देते हुए पी चिदंबरम ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को दिए जाने वाले सब्सिडी कोरोना वायरस के इस प्रकोप को देखते हुए सब्सिडी को दोगुनी कर देनी चाहिए यानी की सभी किसानों को 6000 रूपए की जगह पर 12000 रूपए की राशि देनी चाहिए ।
  • कोरोना वायरस COVID-19 से पूरे देश की जनता खौफ में है दिल्ली,उत्तर प्रदेश, मुंबई , बिहार समेत 10 बड़े राज्यों और 80 सिटी को लॉकडाउन कर दिया गया है । इसका सबसे बड़ा असर आम जनता यानी गरीब और किसानों की आर्थिक स्थिति यानी की जेब पर पड़ रहा है वह जानता, गरीब लोग नहीं तो घर से बाहर जा सकते हैं और ना ही रोजमर्रा में होने वाले अपने काम को कर सकते हैं ।
  • इस मंदी को ध्यान में रखते हुए वृत्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने नरेंद्र मोदी सरकार को एक सुझाव देते हुए कहा कि किसानों के लिए चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में इस कोरोना वायरस के महामारी को देखते हुए सरकार के द्वारा दिए जाने बाली सब्सिडी को दोगुनी कर ही देना चाहिए ।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में किसानों के लिए एक बड़ा ऐलान करने जा रही है इस एलान में वित्त मंत्री सीतारमन और मोदी सरकार के कार्य को सराहना करते हुए पी चिदंबरम ने नरेंद्र मोदी सरकार की तारीफ की और ट्वीट करते हुए कहां की ” इस मंदी के दौर में सरकार को सभी किसानों के लिए एक अच्छा कदम यानी की अच्छी योजना उठाना चाहिए और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को दोगुना कर देनी चाहिए ।” और साथ ही उन्होंने किसानों के राहत उपायों का भी एलान किया है और मोदी सरकार को अपना सुझाव भी दिया है ।
  • वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने ट्वीट के जरिए मोदी सरकार को सुझाव देते हुए लिखा “राहत उपाय में और कई चीजों को भी शामिल किया जाना चाहिए जैसे की  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सब्सिडी को दोगुनी करना और साथ ही सभी किसानों को भी इस सम्मान निधि योजना का लाभ देना ।” और साथ ही किसानों की सब्सिडी का भुगतान जल्द से जल्द कर देना और इस ट्वीट में यह भी बताया गया है कि अभी छोटे उद्योगपतियों और छोटे दुकानदारों को जीएसटी से छुटकारा यानी की राहत देना ।

यहां नीचे आपसभी पी चिदंबरम के ट्वीट को भी देख सकते हैं । 👇👇

Sarkari Yojana
Pm Kisan Samman Nidhi Yojana
Table of Contents hide
1 Pm किसान 12000 रूपए अगर सरकार सुझाव मान लेती है तो क्या होगा ?

Pm किसान 12000 रूपए अगर सरकार सुझाव मान लेती है तो क्या होगा ?

  • अगर मोदी सरकार पी चिदंबरम के सुझाव को मान लेती है तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसानों को सरकार के तरफ से ₹6000 की आय को बढ़ाकर आर्थिक सहायता आय को सालाना प्रदान कर रही है जिसको अब ₹12000 की आर्थिक सहायता राशि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सब्सिडी को प्रदान की जाएगी।
  • जहां पर सरकार ने इस प्रकार से 4-4 महीने पर 2000-2000 रुपए की किस्त सभी किसानों के खाते में भेजा जा रहा था अब वहां पर अब सरकार अपने किस्त को इस प्रकार 4000-4000 रुपए भेज सकती है।

किसानों को मिलेगा एक और राहत ?

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी सरकार ने एक और नई घोषणा करते हुए कहा कि अब सभी किसान अपने आवेदन में किसी भी प्रकार के कोई सुधार को अब केवल अपने फोन कॉल के माध्यम से भी करवा पाएंगे।
  • जैसा की आपसभी लोगों को पता ही है की पूरे देश में अभी कोरोना वायरस का महामारी चल रहा है ऐसे में सभी सरकारी दफतर, अधिकारियों के ऑफिस बंद रह रहे है और इसी में जो बहोत जरूरत की चीजें हैं वही ऑफिस केवल खोली गई हैं।
  • हालाकि ऐसे में सरकार इस कोरोना वायरस महामारी में यह नहीं चाहता है कि कोई भी किसान कृषि कार्यालय में जाकर अपने इस काम के तहत भीड़ भार लगाएं।
  • हालाकि सरकार यह भी भली-भांति जानती है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करते समय बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनका आधार कार्ड संख्या और बैंक अकाउंट की जानकारी गलत हो गई है । ऐसे में उत्तर प्रदेश के फतेहपुर से एक बहोत बड़ी खबर सामने आ रही है ।

Pm किसान योजना में अब सुधार केवल फोन कॉल करके किया जा सकेगा।

  • जी हां दोस्तो आपने बिल्कुल सही सुना कोरोना वायरस महामारी के चलते सरकार नहीं चाहती है कि किसी भी सरकारी दफतर की जगह पर या कोई भी सरकारी कार्यालय में भीड़ भार इकट्ठा हो। ऐसे में ही किसानों को पीएम किसान योजना का सभी किसानों को लाभ देने के लिए और पीएम किसान में किसी भी प्रकार की सुधार कराने के लिए सरकार के द्वारा कुछ फोन नंबर जारी किए गए हैं।
  • इन फोन नंबर पर किसान कॉल करके अपनी कोई भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और अगर किसी भी प्रकार के सुधार की आवश्यकता पड़े तो आधार कार्ड की एक फोटो और एक बैंक अकाउंट की फोटो खींचकर किसान इन नंबर पर व्हाट्सएप भी कर सकते है।

किसान अब अपने फोन से हल करा सकेंगे अपनी समस्या।

  • कृषि विभाग के कार्यालय में भीड़ भार कम करने के लिए सभी तहसील स्तर पर मोबाइल नंबर जारी कर दिया गया हैं जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी सभी किसान अपनी कोई भी समस्या को फोन कॉल करके दफतर में दर्ज करवा सकते हैं। इस नई शुरुआत से कोई भी किसानों को अब कृषि कार्यालय यानी की सरकारी दफतर के चक्कर पीएम किसान योजना में सुधार कराने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे।
  • Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ न मिलने वाले बहोत सारे किसान बाईपास के सरकारी कृषि भवन में अपनी समस्या को हल कराने के लिए रोज- रोज आते रहते हैं किसानों की भीड़ भार को कम करने के लिए कृषि विभाग ने तहसील स्तर पर समस्या की समाधान के लिए अब फोन नंबर जारी कर दिया है।
  • हालाकि इस फोन नंबर पर कॉल करके किसान अपनी सभी समस्या को सरकारी दफतर में दर्ज करा सकता है और इसी प्रकार अगर आधार कार्ड नंबर या आपको बैंक अकाउंट में सुधार करानी हो तो आप अपने बैंक अकाउंट का पासबुक और आधार कार्ड की एक एक फोटो खींचकर इन फोन नंबर पर व्हाट्सएप कर के भी शिकायत की जा सकती है ।

इन मोबाइल फोन नंबरों पर सभी किसान कॉल तो करेगे ही लेकिन उसके साथ साथ व्हाट्सएप भी कर सकते हैं।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana
Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 12000₹

नोट :- यह फोन नंबर या व्हाट्सएप नंबर केवल उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के लिए ही जारी किया गया है ,हालाकि आप किस राज्य से हो और किस जिले से इस पूरे आर्टिकल को पढ़ रहे हैं कमेंट में कमेंट्स कर जरूर बताएं क्या आपलोग भी चाहते हैं कि आपके कृषि कार्यालय के द्वारा ऐसा ही कोई नई सुविधा व्हाट्सएप या फोन कॉल के लिए नंबर जारी किया जाए जिससे आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सुधार घर बैठे अपने फोन कॉल के माध्यम के द्वारा करवा सके ।

FAQ Pm Kisan 12000₹  खुशखबरी! अब किसानों के खाते में 6000 रूपए की जगह 12000 रूपए आयेंगे।

किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नम्बर क्या है ?

किसान सम्मान निधि योजना से जुडी कोई भी शिकायत के लिये आप पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। और वहां से अगर न बात बने तो पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct Toll Free HelpLine Number ) पर आप फोन करें।

PM Kisan Samman Nidhi ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में आप अपना बैंक अकाउंट नम्बर कैसे सही करवा सकते है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिये आप आवेदन करते समय अगर आप कोई गलत बैंक अकाउंट नंबर दर्ज कर दिया है तो डरने की कोई बात नहीं अब आप CSC के किसी नजदीकी सेंटर से आप अपने बैंक अकाउंट नम्बर सही करवा सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi योजना के लिए आप आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

यदि आप केंद्र सरकार द्वारा योजना चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म आवेदन करना चाहते हैं तो आपलोग ऑनलाइन फॉर्म आवेदन कर सकते हैं इसके लिये आपको सिर्फ अपने कोई भी नजदीकी CSC सेंटर में जाना होगा और जहां से आपलोग इस योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन फॉर्म आवेदन करने के लिये आपसभी के लिए अति आवश्यक दस्तावेज क्या हैं ?

  1. खसरा खतौनी की एक फोटो स्टेट / किसान क्रेडिट कार्ड का फोटो स्टेट
  2. बैंक अकाउंट पासबुक
  3. आधार कार्ड

Privacy policy

One thought on “Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 12000₹ – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि निधि योजना – यहा जानने सबकुछ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *